गर्मियों में घर पर बनाएं ये 3 तरह के छाछ, स्वाद और फिटनेस में हैं लाजवाब

गर्मियां आते ही सूर्य का तापमान ऊंचाई के शिखर पर पहुँचने लगता है. ऐसे में पसीने बहना और अधिक थकान महसूस करना आम बात है. डॉक्टर्स की माने तो सर्दियों के मुकबाले गर्मी के मौसम में हमे अपनी सेहत पर ख़ास ध्यान देने की आवश्यकता होती है. क्यूंकि अधिक गर्मी कईं बार शरीर सहन नहीं कर पाता और हार्ट स्ट्रोक का डर बना रहता है. इस गर्मी में अगर कोई चीज़ हमे सुकून देती है तो वह केवल ठंडी ड्रिंक्स या फिर आइस क्रीम ही है. बता दें कि छाछ का गर्मियों में सेवन सबसे अधिक किया जाता है. छाछ की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह आपकी अंदरूनी गर्माहट को दूर भगाने में मदद करती है. इसके इलावा यह पेट को ठंडा रखने में भी उपयोगी है. गर्मी के इस मौसम में आपको ठंडक पहुँचाने के लिए हम आपके लिए यह ख़ास लेख ले कर आए हैं. आज हम आपको छाछ बनाने की अलग अ;एजी रेसीपी के बारे में बतायेंगे जो ना केवल पीने में स्वादिष्ट होंगी बल्कि आपको बिमारियों से कौसों दूर रहने में मदद करेंगी.

मसाला छाछ की रेसीपी
दोस्तों इस बात को चाह कर भी नहीं झुठलाया जा सकता कि मसाला छाछ को गर्मी के मौसम में सबसे अधिक पसंद किया जाता है. ख़ास कर हमारे भारत में मसाला छाछ को सबसे उत्तम छाछ का दर्जा  या गया है. इस छाछ को बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको आधा कप दही ले कर उसमे छोटा आधा छमछ जीरा पाउडर मिलाना है. अब आप एक चुटकी काला नामक ले और एक कप पानी दही में डाल कर उसे अच्छे से मिक्स कर लें. इसे सही से सजाने के लिए आप बर्फ के टुकड़े या फिर पुदीने र धनिये की पत्ते डाल सकते हैं.

पुदीना छाछ रेसीपी
मसाला छाछ के बाद दूसरी लजीज छाछ कोई और नहीं बल्कि पुदीने से बनी छाछ है. पुदीना पेट के लिए कितना फायदेमंद होता है यह तो आप सभी जानते ही होंगे. यह न केवल आपको ठंडक पहुंचाएगा बल्कि आपकी पेट से जुडी बीमारियाँ भी दूर रखने में मदद करेगा. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एक कप दही लें और उसमे 300 मिली पानी मिला लें. अब एक छोटी कटोरी में पुदीने के पत्ते, बारीक कता हुआ अदरक और आधा छोटा छमछ जीरा पाउडर मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें. अब फिल्टर करने के लिए इसे कुछ समय तक फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद पी लें.

जीरा छाछ रेसीपी
जीरा हर रसोई घर में इस्तेमाल किया जाता है. यह भोजन को लजीज बनाने में और पेट साफ़ रखने में मददगार औषधि है. जीरे की छाछ पीना गर्मी के मौसम में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए आप छाछ में थोडा काला नामक और जीरा पाउडर मिला लें. या फिर साधारण छाछ तैयार करके ऊपर से जीरा पाउडर छिडक कर भी आप इसे पी सकते हैं. पीने में यह छाछ जितनी स्वदिध्त होगी, उतनी ही अधिक आपकी सेहत के लिए लाभदायक भी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *