गर्मी के दिनों में ये 4 फल खाने से मिलेगा भरपूर फायदा, रोगों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा

जैसा कि हम सभ जानते ही हैं कि सर्दियों का अंत हो चुका है और गर्मियों की शुरुआत हो गई है. सर्दियाँ गर्मी के मौसम के मुकाबले अधिक पसंद की जाती है. क्यूंकि गर्मी के दिनों में सूरज की तेज रौशनी और गर्माहट हमारे अच्छे खासे मूड को भी बिगाड़ कर रख देती हैं. ऐसे में लूह लगना और सन
बर्न तो हर किसी के लिए एक श्राप हैं. जैसे जैसे मौसम बदलता है, वैसे वैसे ही शरीर की तापमान के अनुसार मांग भी बदलने लगती है. जहाँ सर्दियों में हम खुद को गर्म रखने के लिए ठंडी चीजों का सेवन करते हैं वहीँ गर्मियां आते ही ठंडी चीजों का आगमन शुरू हो जाता है. यह ठंडी चीजें हमे ना केवल गर्मी से बचाती हैं बल्कि गर्मी से लगने वाली कईं बिमारियों से भी बचाती हैं.

वहीँ बात अगर फलों की करें तो पूरा साल भर फल और सब्जियां इंसान की जरूरत बनी रहती हैं. लेकिन गर्मियों के कुछ फल ऐसे भी हैं जो हमे थ्नाद्क और उर्जा प्रदान करते हैं. कुल मिलकर आज का हमारा यह खास लेख गर्मियों पर ही आधारित है. आज हम आपको गर्मी के सीजन में 4 ऐसे फलों के सेवन के फायदे बताने जा रहे हैं, जो आपकी यह गर्मियां मजेदार और हेल्दी बना देंगे.

लजीज लीची है गर्मियों में फायदेमंद
गर्मी के मौसम में लीची का फल आम तौर पर पाया जाता है. ख़ास कर लड़कियों को लीची बेहद पसंद होती हैं. शाम को यदि आप बाजार जाते हैं तो ताज़ी लीचियां आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं. बता दें कि लीची में सिट्रिक एसिड, विटामिन, टार्टरिक एसिड और कईं प्रकार के अन्य पौषक तत्व पाए जाते हैं जोकि गर्मी के दिनों में शरीर में पानी एवं खनिज तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. ऐसे में आप इस गर्मियों में लीची को अपना आहार जरुर बनाएं.

मीठे आम है गर्मी की शान
गर्मियों में आम की डिमांड सबसे अधिक होती है. यह एक ऐसा फल है जो हर किसी के मुंह में पानी ला देता है. जैसे जैसे गर्मी बढती है वैसे वैसे ही खट्टे मीठे आम खाने की इच्छा भी बढने लगती है. यह आम गर्मी के पसीने को भुला कर हमे राहत का स्वाद देते हैं. बता दें कि आम में पोटाशियम, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे कईं तत्व पाएं जाते हैं जोकि त्वचा के फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में मददगार साबित होते हैं. इसके इलावा आम हमे हृदय संबंधित रोगों और कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाता है.

खट्टी इमली है कमाल की
इमली का नाम आते ही मन में वह गीत गूँज उठता है जोकि शायद आपको भी याद ही होगा. जी हाँ यह गीत इमली का बूटा बेरी के बेर ही है. खट्टी मीठी इमली गर्मी में चटनी और कईं पकवानों में इस्तेमाल की जाती है. इमली ना केवल शरीर को ठंडक देती है बल्कि मुंह का बिगड़ा हुआ स्वाद भी पल भर में ठीक कर देती है. इमली में कब्ज़ को दूर करने की क्षमता होती है साथ ही यह एसिडिटी को भी
जड़ से मिटा देती है.

मीठे लाल तरबूज
गर्मी का सीजन आते ही मार्किट में खरबूज और तरबूज बिकना शुरू हो जाता है. मीठा लाल तरबूज सेहत के लिए रामबाण है. साथ ही यह आपके लिए एक हेल्थी डाइट भी साबित हो सकता है. इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन सी, ओक्सिडेंट आपको मधुमेह, ह्रदय रोग, कैंसर, स्ट्रेस और पेट से संबंधित रोगों से छुटकारा दिलाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *