खाने के साथ आइसक्रीम और फल खाना हो सकता है जानलेवा, वजह है हैरान कर देने वाली

हमारे खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. ऐसे में यदि आप एक स्वस्थ जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो आपको हेल्थी चीजों का सेवन करना चाहिए. आयुर्वेद ग्रंथ के अनुसार हर खाद्य पदार्थ का अपना अलग और ख़ास स्वाद होता है. साथ ही हर पदार्थ की अपनी अलग तासीर होती है जोकि हमारी पाचन प्रणाली पर सीधे और असीधे तौर पर प्रभाव डालती है. ऐसे में यदि आप कोई फ़ूड खाते हैं तो उसकी तासीर आवश्य जानें क्यूंकि दो अलग अलग तासीर के फ़ूड एक साथ एक समय पर खाने से आपको कईं प्रकार के रोग घेर सकते हैं जोकि आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो
सकते हैं.

आज का हमारा ख़ास लेख फ़ूड और उनकी तासीर पर आधारित है. आज हम आपको ऐसे कुछ खानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे एक साथ भूल से भी नही खाना चाहिए. क्यूंकि इससे आप बीमार पड़ सकते हैं. तो यदि आपको अपने स्वाद और सेहत में से किसी एक चीज को चुनना पड़े तो आप सेहत को पहले अहमियत दें.

भोजन के बाद आइसक्रीम का सेवन करें अवॉयड
आपने अकसर हमारी भारतीय पार्टीज़ में देखा होगा कि खाने के बाद आइस क्रीम के स्टाल्स जरुर लगाए जाते हैं. ऐसे में यदि आप भी भोजन के तुरंत बाद आइस क्रीम खाते हैं तो अभी से सावधान हो जाईये. क्यूंकि भोजन खाने के बाद शरीर में जठराग्नि पैदा होती है. ऐसे में यदि हम ठंडी चीज का सेवन करते हैं तो वह जठराग्नि पैदा नही हो पाती और भोजन कभी नही पच पाता.

खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन
आज की मॉडर्न पीढ़ी में कोल्ड ड्रिंक्स पीने का क्रेज बढ़ता जा रहा है. ऐसे में यदि आप खाने के साथ या तुरंत बाद कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया में गडबड पैदा हो सकती है. आयुर्वेद ग्रंथ के अनुसार भोजन ग्रहण के बाद उसे पचने में कम से कम 30 से 40 मिनट का समय लगता है. ऐसे में यदि हम ठंडी ड्रिंक्स पीते हैं तो जठराग्नि पैदा नही होती और पेट से जुडी बीमारियाँ हमे आ घेरती हैं.

दूध में ग्रीन टी करें अवॉयड
ग्रीन टी की पॉपुलैरिटी इन दिनों काफी बढ़ चुकी है. डॉक्टर्स के अनुसार सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने से वज़न में कमी आती है. लेकिन यदि आप साधारण चाय की तरह ग्रीन टी में दूध का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपको हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक का खतरा दुगुना हो जाता है. साथ ही हमारी पाचन प्रणाली भी बुरी तरह से प्रभावित हो जाती है.

भोजन के साथ फल करें अवॉयड
मीठे और ताजे फल हर किसी को पसंद होते हैं. यह फल हमारी अच्छी सेहत में अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन भोजन के साथ या तुरंत बाद आपको फल खाने से परहेज करना चाहिए. दरअसल, फलों में शक्कर और फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है. इसलिए यह जल्दी पचने लगते हैं. वहीँ भोजन को पचने में समय लगता है. इसलिए यदि दोनों को एक साथ खाया जाए तो कोई फायदा नही मिलता और यह पचकर अमाशय में ही सड़ने लगते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *