गर्मी में दिनभर AC की हवा लेने वाले हो जाईये सावधान, शरीर के लिए घातक हो सकता है आपका यह कदम

दोस्तों गर्मी के सीजन की शुरुआत हो चुकी है. गर्मियां आते ही हेम धुप और तेज रौशनी चुभने लगती है. वहीँ पसीने से भीगा हुआ शरीर दिन भर के अच्छे मूड को स्पोइल कर देता है. आज के समय में शायद ही ऐसा कोई दफ्तर या घर होगा जहाँ गर्मी में एयर कंडीशन का इस्तेमाल नही होता होगा. यहाँ तक कि छोटे मोटे कॉल सेंटरों में भी काम करने वालों की अच्छी सुविधा के लिए एयर कंडीशनर चलाया जाता है. ऐसे में काम करने वाले प्रतिभागी रोज़ाना घंटों AC की हवा में बैठे रहते हैं. हालाँकि इससे हमे काम करने में आसानी आती है और साथ ही शरीर को ठंडक मिलती रहती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके एयर कंडिशन का सुख आपके लिए जीन्लेवा भी साबित हो सकता है?

दरअसल, दिन भर एयर कंडिशन में बैठ कर काम करने से बहुत से स्वास्थ्य संबंधित रोग आपको घेर सकते हैं. ठंडी हवा में भले ही आपके शरीर की गर्माहट कौसों दूर भाग जाती हो, लेकिन इससे होने वाले नुकसानदायक परिणामों से हमारा आपको अवगत करवाना आवश्यक है. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे गर्मी में AC की हवा लेना आपके लिए हानिकारक हो सकती है.

सिरदर्द की बन सकती है समस्या
गर्मी के दिनों में जो लोग रोज़ाना चार घंटे लगातार एयर कंडीशन की हवा लेते हैं, उन्हें भारी सिरदर्द और साइनस का खतरा पैदा हो सकता है. इसके इलावा एसी का तापमान जरूरत से अधिक रखने पर आप मूड स्विंग और चिडचिडाहट महसूस करने लगेंगे.

हो सकता है फ्लू
यदि आप अपनी दिनचर्या का अधिकतर समय एसी की ठंडी हवा में बिताते हैं तो आपको थकान, कमजोरी और तनाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसके इलावा लंबे समय तक गर्म स्थान पर सर्द रहने से आपको फ्लू अर्थात बुखार हो सकता है. आम तौर पर एयर कंडीशन का इस्तेमाल करने वाले 70 फ़ीसदी लोग गर्मियों में फ्लू, बुखार, जुखाम से पीड़ित पाए जाते हैं.

आँखें हो सकती हैं कमजोर
लगातार घंटों तक एसी की हवा खाने से आपकी आँखें बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है. इससे आपको आँखों में ड्राईनेस, सूजन और खुजली महसूस हो सकती है. इसके इलावा एसी के लंबे इसतेमाल से आपको कंजक्टिवाइटिस जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आँखों में चुभन व जलन आपकी रातों की नींद उड़ा देगी.

रूखी एवं बेजान त्वचा
गर्मी के दिनों में तापमान काफी उच्च स्तर पर रहता है. ऐसे में जो लोग दिनभर एसी की हवा में बैठे रहते हैं, उनकी त्वचा पर कईं ओरकार के साइड इफ़ेक्ट दिखने लगते हैं. ख़ास कर रूखी एवं बेजान त्वचा और त्वचा में नमी की कमी आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बिगाड़ सकती है.

स्किन एलर्जी
गर्मी के दिनों में लंबे समय तक एयर कंडीशन की हवा लेने से आपको फ्लू के साथ साथ स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. बता दें कि एसी की हवा के साथ साथ धुल मिट्टी के ढेरों कण हमारी त्वचा को अपना घर बना लेते हैं जिससे एलर्जी की संभावना दुगुनी हो जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *