तुलसी के पत्तों से होने वाले फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे, यकीन न आए तो आजमा के देख लें

आज के इस प्रदुषण भरे युग में केवल पेड़ पौधे ही एकमात्र ऐसे निर्जीव वस्तुएं हैं जोकि इंसान को कईं बिमारियों से बचाएं हुए हैं. वैज्ञानिक दृष्टि से हर पौधा अपने आप में विशेष महत्व रखता है. ठीक वैसे ही बात अगर तुलसी के पौधे की करें तो इस पौधे का लोहा साइंस सदियों से मानती चली आई है. इसके इलावा हिंदू धर्म में इस पौधे को धार्मिकता का दर्जा दिया गया है. कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर में लगाने से देवी देवताओं का आशीर्वाद सदैव हम पर बना रहता है. साथ ही इस पौधे की पत्तियां देवी देवताओं को काफी प्रिय होती हैं. वर्षों से हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा करने की परंपरा चलती आ रही है.

यह पौधा जितना अधिक पवित्र है, उतना ही सेहत के लिए उपयोगी भी है. शायद यही वजह है जो आयुर्वेद चिकित्सा पद्दति में तुलसी का इस्तेमाल कईं रोगों की दवा के रूप में किया जाता है. तुलसी के पत्तों के फायदे इतने बेमिसाल हैं कि आप कभी सपने में भी नहीं सोच सकते. मनुष्य की सांस की बीमारियाँ, मुंह संबंधित रोग, फेफड़ों के रोग, पेट संबंधित रोग आदि के लिए तुलसी की पत्तियां किसी भगवन के वरदान से कम नहीं हैं. आज के इस ख़ास लेख में हम आपको तुलसी के पत्तियों के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप शायद पहले से वाकिफ नहीं होंगे.

शरीर को बनाए रोग प्रतिरोधक
आज के समय में मनुष्य का खानपान और लाइफस्टाइल काफी बदल चुका है. ऐसे में बीमारियाँ आए दिन मनुष्य को अपनी चपेट में ले रही हैं. वहीँ तुलसी की पत्तियां कईं बिमारियों का रामबाण इलाज साबित हो चुकी हैं. यदि आप नियमित रूप से तुलसी की पत्तियों को चबाते हैं तो आप अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

दिमाग को करें तेज
आपने यादाश्त बढाने के लिए बादाम के सेवन के फायदे तो आवश्य ही सुने होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम ही नहीं बल्कि तुलसी की पत्तियां भी आपके दिमाग को तेज एवं तंदरुस्त रखने में कारगार साबित हो सकती हैं? जी हाँ, तुलसी की रोज़ाना पांच पत्तियों के सेवन से आप मस्तिष्क की शक्ति को दुगुना कर सकते हैं. इससे आपकी बुद्धि का विकास होगा.

सिर दर्द को करे छू-मंत्र
यदि आपको पुराना सिर दर्द है तो तुलसी की पत्तियां आपके दर्द को भगाने में मददगार साबित हो सकती हैं. इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों से बने तेल की दो बूँदें अपने नाक में डालें. इससे आपका पुराना से पुराना दर्द दूर हो जाएगा. साथ ही आपको सांस लेने में आने वाली दिक्कतों से छुटकारा मिलेगा.

त्वचा को रखे फ्रेश
आज के समय में हर प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्किट में उपलब्ध हैं. लेकिन इनमें मौजूद तेज केमिकल्स आपकी त्वचा को बुरी तरह से प्रभावित भी करते हैं. वहीँ अगर तुलसी का तेल चेहरे पर नियमित रूप से लगाया जाए तो इससे ना केवल आपकी त्वचा फ्रेश रहेगी बल्कि आपके चहरे की रंगत में कईं गुना अधिक निखार दिखाई देगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *