वज़न कम करने के लिए करें ये 7 दिन का डाइट प्लान फॉलो, फिर देखें कमाल

आज के इस मॉडर्न दौर में हर व्यक्ति अपने काम काज में बुरी तरह से व्यस्त हो चुका है. ऐसे में चाह कर भी लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. अधिकतर लोग व्यस्त शेडयूल के चलते घर का खाना नही खा पाते और बाहर के जंक फूड्स या फिर तेज मसाले वाले भोजनों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. हालाँकि यह सभी व्यंजन खाने में बेहद लजीज होते हैं लेकिन असल में यह हमारी अच्छी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करने में मदद करते हैं. बता दें कि बाहर के तेज मसालेदार फूड्स से ना केवल आपका पेट खराब हो सकता है बल्कि आपको बढ़ते ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल का भी शिकार होना पड़ सकता है.

शायद यही कारण है जो आज के अधिकतर युवा बढ़ती चर्बी अर्थात मोटापे का शिकार हो रहे हैं. आप में से बहुत से लोग अपना वज़न कम करने के लिए तमाम प्रकार के पापड़ बेलते होंगे. लेकिन वज़न को कम कर पाना इतनी आसान नही है. दिन भर पसीना बहाने के बाद और हेअवी वर्कआउट के बाद भी बहुत से लोग अपना फिगर मेनटेन नही रख पाते. यदि आप भी इस समस्या से परेशां हैं तो ख़ास लेख केवल आपके लिए ही है. यहाँ हम आपको 7 दिन का एक ऐसा डाइट प्लान बताने जा रहे हैं, जिसे अपना कर आप पांच किलोग्राम तक अपना वज़न कम कर सकते हैं.

पहले दिन का डाइट प्लान
यदि आप बढ़ रहे वज़न से तंग आ चुके हैं तो आपको हमारा डाइट प्लान आवश्य फॉलो करना चाहिए. इस डाइट प्लान के चलते आपको सबसे पहले दिन में बेहद हल्का फुल्का आहार जैसे कि ताजे हरे फल और सलाद का ही सेवन करना है. याद रहे आपको इस दिन भूल से भी केले का सेवन नहीं करना है. केले में भारी फैट पाई जाती है जोकि वज़न को बढाने में मदद करती है. साथ ही आपको इस दिन भरपूर पानी पीना है.

दुसरे दिन का डाइट प्लान
हमारे सात दिनों के डाइट प्लान में यदि आपने पहले दिन हल्का फुल्का आहार लिया है तो अब दुसरे दिन आपको केवल सब्जियों का सेवन करना है. इसके लिए आप कच्ची सब्जियों को भी खा सकते हैं और चाहें तो उन्हें उबाल कर भी खा सकते हैं.

तीसरे दिन का डाइट प्लान
वज़न कम करने के सेवन डे डाइट प्लान में अब तीसरे दिन आपको अनाज से दूरी बनानी होगी. आपको तीसरे दिन केवल फल या सब्जियां ही नाश्ते में लेनी है. लंच और डिनर में आप सलाद का सेवन आकर सकते हैं.

चौथे दिन का डाइट प्लान
तीन दिनों के बाद अब चौथे दिन आपको केवल दूध और केले का ही सेवन करना होगा. आप इसके लिए मिल्क शेक बना कर भी पी सकते हैं या फिर स्किम दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

पांचवें दिन का डाइट प्लान
अपने वज़न को काबू में रखने के लिए यदि आपने चारों दिन अच्छे से डाइट प्लान फॉलो किया है तो आप पांचे दिन चावल और टमाटर को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. आप लंच के दौरान एक कप उबले हुए चावल खा सकते हैं बाकी शेष दिन में आप केवल टमाटर खाएं और भरपूर पानी पीएं.

छठे दिन का डाइट प्लान
हमारे विशेष डाइट प्लान में अब आपके 5 दिन पूरे हो चुके हैं. तो छठे दिन आपको चावल में सब्जियां डाल कर खाना हेल्थी और फायदेमंद साबित होगा. रात में आप केवल सब्जियां ही खाएं और दिन में कम से कम 10 गिलास पानी पीएं.

सातवें दिन का डाइट प्लान
हमारे इस डाइट प्लान के अंतिम पढाव यानि सातवें दिन आप अपने मनपसंद फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. इस दिन आप एक कप उबले हुए चावल भी ले सकते हैं. साथ ही आप ताजा जूस का सेवन करें. इससे आपको वज़न में जरुर कमी नजर आएगी.

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