गर्मी के मौसम में आम खाने से मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे, दूर रहेंगी बीमारियाँ

गर्मियां शुरू होते ही मार्किट में पीले पीले रसीले आम हमे अपनी और आकर्षित करते हैं. यह खाने में जितने लजीज होते हैं, उतने ही सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं. अधिकतर लोग गर्मियों के केवल आम के सीजन के कारण ही पसंद करते हैं. क्यूंकि आम कभी सर्दी के मौसम में नही मिलते. इसके रसीले स्वाद के कारण ही आम को फलों का राजा कहा गया है. आपके मुंह के बेस्वाद को आम कुछ ही मिनटों में बदल कर स्वादी में बदल सकता है. हमारे भारत में आम को कच्चा खाने के इलावा आं की चटनी, आम का जूस और आम का आचार काफी प्रसिद्ध है. वहीँ वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो आम में विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम आदि जैसे कईं पौषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको हेल्थी रखने में मददगार साबित हो सकते हैं.

आज का ख़ास लेख हम गर्मी के सीजन को मुख्य रखते हुए ले कर आए हैं. यहाँ हम आपको मीठे और स्वादिष्ट आम के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे शायद आप पहले से वाकिफ नहीं होंगे. तो चलिए जानते हैं आम के अद्भुत फायदों के बारे में विस्तार से.

आँखों के लिए है वरदान
आँखें हमारे मनुष्य शरीर का सबसे नाजुक अंग होती हैं. इन्ही आँखों के कारण हम हर रंग और कुदरत की ख़ूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं. वहीँ आम एक ऐसा फल है जो हमारी आँखों के लिए भगवान के वरदान से कम नही है. आम के सेवन से ना केवल आँखों की रौशनी सही बनी रहती है बल्कि इससे आँखें कमजोर नही पडती. आम में पाए जाने वाले विटामिन ए के कारण आँखों के लिए यह सबसे उत्तम फल माना गया है.

कोलेस्ट्रोल करे कंट्रोल
आज के समय में हमारे खानपान की बदलती आदतों के चलते कोलेस्ट्रोल का बढना आम बात हो गई है. ऐसे में यदि कोलेस्ट्रोल को समय रहते नियंत्रित नही किया जाता है तो इससे हमे हार्ट अटैक तक हो सकता है. वहीँ आम के गर्मियों में सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा नियंत्रित रहती है और रक्त स्तर स्थित रहता है. कुल मिला कर यह कईं बिमारियों को रोकने में मददगार साबित होता है.

पेट को रखे दरुस्त
हमारे पेट और पाचन प्रणाली को दरुस्त रखने में आम मददगार है. इसके नियमित सेवन से पेट साफ़ रहता है और सही से कार्य करता है. इसके इलावा आम खाने से भोजन जल्दी पचता है. दरअसल, आम में कईं प्रकार के एंजायम पाए जाते हैं जोकि एंजायम प्रोटीन को तोड़ते हैं और खाना जल्दी हजम हो जाता है.

वज़न को रखे काबू में
आज के समय में मोटापा और बढती चर्बी हर दो में से एक व्यक्ति की अहम समस्या बन चुकी है. ऐसे में यदि अप भी इस समस्या से परेशान आ चुके हो तो आम के फायदे आपके लिए करिश्मा साबित हो सकते हैं. आम मोटापे को कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए असरदार है. आम की गुठली में मौजूद रेशे बढती चर्बी को कम करने में मदद करते है साथ ही आम हमारी भूख को शांत करने में सहायक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *